Saturday, December 8, 2018

Prime movers ,head and Priming

प्राइम मुवर क्या होता है what is prime mover?सक्शन हेड क्या है suction head, डिस्चार्ज हेड discharge head,स्टैटिक हेड static head, टोटल total head, प्राईमिंग what is priming?


प्राइम मूवर वह साधन है जिसके द्वारा किसी मशीनरी को चलाने के लिए ऊर्जा दी जाती है उसे प्राइम मूवर कहते हैं या प्राइम मूवर वह साधन है जिसके द्वारा पंप को चलाने के लिए ऊर्जा या शक्ति दी जाती है उसे प्राइम मूवर कहते हैं प्राइम मूवर के प्रकार:-
डीजल इंजन, पेट्रोल इंजन ,टरबाइन ,बिजली की मात्रा आदि।

Calipers

सेक्शन हैड या स्टेटिक हैड क्या है? What is section head or static head?

पंप की केंद्र लाइन से लेकर सक्शन टैंक में तरल द्रव्य की लेबल के बीच की लंबवत दूरी को सक्शन हेड और स्टैटिक हेड कहते हैं।

डिस्चार्ज हैड या स्टैटिक डिस्चार्ज हेड क्या है? What is discharge head or static discharge head?

पंप की केंद्र लाइन से लेकर डिस्चार्ज टैंक में तरल द्रव्य की लेवल या स्तह के बीच की लंबवत दूरी को डिस्चार्ज हेड या स्टैटिक डिस्चार्ज हैड कहते हैं।
Surface plate

टोटल हेड क्या है What is total head?

Suction tank में तरल द्रव्य की लेवल से लेकर डिस्चार्ज टैंक में तरल द्रव्य की लेबल के बीच की लंबवत दूरी व घर्षण द्वारा हानियों के योग को स्टैटिक हैड या टोटल हेड कहते हैं।

प्राईमिंग क्या है? प्राईमिंग कैसे की जाती है what is priming and method of priming

पंप केसिंग तथा सक्शन सिस्टम में से उपस्थित हवा को बाहर निकालने की प्रक्रिया को प्राईमिंग कहते हैं।
प्राईमिंग के मेथड: तरल द्रव या भरकर के ट्रेनिंग करना
Vacuum pump के द्वारा प्राईमिंग करना।
फुटबॉल व द्वारा ट्रेनिंग करना।
पंप का सेल्फ प्राईमिंग होना।

Combination set, protector

प्राईमिंग कैसे की जाती है method of priming

  1. तरल द्रव्य द्वारा प्राईमिंग करना:- तरल द्रव्य को पंप केसिंग तथा सक्शन पाइप में उस समय तक करते हैं जब तक पंप के अंदर तथा सक्शन  सिस्टम के उपस्थित हवा भी भरी हुई है वह एयर पुली से बाहर निकल जाए हवा बाहर से केंद्र के बाद तरल द्रव्य वहां से स्मूथ रूप से बाहर निकलना शुरू ना हो।
  2. वेक्यूम पंप द्वारा प्राईमिंग करना:- इस प्रकार की सक्शन पाइप में वेक्यूम पंप के द्वारा सक्शन पाइप व के सींग के बीच से हवा को बाहर निकालना चाहिए।
  3. फुटबॉलब द्वारा प्राईमिंग करना:- फुटबॉल सक्शन पाइप के मुंह के ऊपर फिट किया जाता है जब पंप को बंद कर दिया जाता है तो फुटबॉल फ्लैप अपने स्थान पर बैठ जाती है और तरल द्रव्य के बैकफ्लो को रोक देती है और सक्शन पाइप तथा पंप केसिंग के बीच में तरल द्रव्य भरा हुआ रह जाता है और हवा अंदर नहीं आ सकती इस प्रकार के कार्य के लिए फुटबॉलब को फिट किया जाता है जिसे बार-बार प्राईमिंग की आवश्यकता नहीं पड़ती।
  4. पंप का सेल्फ प्राईमिंग होना:- इस प्रकार के पंप को जब फिट किया जाता है तो उसी समय है उसे प्राईमिंग की जाती है बार-बार प्राईमिंग की आवश्यकता नहीं पड़ती क्योंकि यह पंप पानी को पूरी तरह से बाहर डिस्चार्ज नहीं करता जब पंप को बंद किया जाता है तब यह पंप अपने अंदर तरल द्रव्य को छोड़ देता है द्रव्य होने के कारण हवा अंदर नहीं आती और प्राईमिंग की आवश्यकता नहीं पड़ती इसलिए इस प्रकार के पंप को सेल्फ प्राईमिंग पंप कहते हैं।
Follow our blog:- www.bloggeryash.co.in

Thanks for watching this blog


No comments:

Post a Comment

Thanks for your advice and valuable time

Vice,first aid,