Friday, October 12, 2018

वाइस

दूसरा औजार वाइस Vices 

वाइस किसी भी धातु की आयताकार वस्तु को पकड़ने के लिए किया जाता है वॉइस का प्रयोग किसी भी *कार्य का टुकड़ा* जॉब को सही स्थिति में मजबूती से पकड़ने के लिए किया जाता है हाथ से जॉब को पकड़ने की सही स्थिति नहीं आएगी और ना ही सही पकड़ आएगी इसके कारण दुर्घटना होने की संभावना रहती है वॉइस एक प्रकार का जॉब पकने वाला साधन है जिससे जॉब को सही स्थिति में मजबूती से पकड़ कर उस पर फाइलिंग, मशीनींग , स्क्रेपिंग,  ड्रीलिंग , रिमींग,थरेडिंग आदि संक्रियाए की जाती है।

वॉइस के प्रकार


        वॉइस कई प्रकार के होते हैं मुख्य था इसमें बेंच वाइस तथा पाइप वाइस इसका प्रयोग ज्यादातर किया जाता है।

1 बैंच वाइस

             बेंच वाइस या समानांतर झगड़ा ढलवा लोहे का या (cast iron) मृदु इस्पात की बनी होती है और इसमें सस्थिर जबड़ा डला होता है इसमें एक लंबा भाग एक वर्गाकार चूड़ीदार पेच द्वारा आगे पीछे चलता है जिसके एक ओर एक जबड़ा होता है जिसे की स्लाइडिंग jaw जो या चल जबड़ा कहते हैं यह भी ढलवा लोहे का बना होता है। चल जबड़े के नीचे वाले भाग में से होकर पेच बाहर निकाले हुए आदमी (cast iron)मृदु इस्पात का एक हत्था(handle) लगा होता है।
Bench vice
जिसकी सहायता से पेच या स्पीडल को घुमाया जाता है अंदर की ओर लगा होता है जिससे यह ना तो जबड़े से बाहर निकल सके और ना ही अकेला जबड़े के अंदर जा सके बल्कि जबड़े को भी अपने साथ आगे पीछे गति कराता रहे। जबड़े के लंबे खोखले भागो अंदर एक fixed nut  लगी होती है जिसके अंदर पेच या spindleचलती रहे। दोनों जगहों के आमने-सामने की सतह पर ढलवा लोहे का स्टील बाहरी सतह पर दातेंदार दो आयताकार टुकड़ों को जीन्हे  जबड़ा प्लेट कहते हैं। पेचों द्वारा कस दिया जाता है जिससे कि वस्तु को दृढ़ता पूर्वक पकड़ा जा सके प्लेटो को हार्ड टेंपर hard tempre कर लिया जाता है जिन पर प्राय फाईलिंग, स्केलिंग,स्क्रेपींग  चीपींग आदि क्रिया करने के लिए आवश्यक होती है।

बैंच वाइस के प्रकार 

1 साधारणसाधारण बेंच वाइस (simple bench Vice)
2 सिविल बेंच वाइस(swil bench vice)
3 quick release bench vice
4 combination bench vice

2 पाइप वाइस (Pipe vice)

           पाइप वॉइस का प्रयोग पाइप या गोल छठ इत्यादि को पकड़ने के लिए किया जाता है इनके स्पिंडल और चल जबड़ा लंब रूप में होते हैं गोल चीजों को मजबूती के साथ पकडने के लिए इनके जबड़ों में वी (v) grove ग्रुव होते हैं। V का कोण मुख्यतः 90 डिग्री का होता है।
Pipe vice
 जॉब को मजबूती से पकड़ने के लिए v  जबड़े में  दांत भी कटे रहते हैं इनकी देह ढलवा लोहेकी होती है और स्पिंडल एवं हत्था मृदु इस्पात का बना होता है। इसका जबड़ा स्टील का बना होता है लेकिन किसी किसी पाइप का जबड़ा भी ढलवा लोहे का ही होता है।

वॉइस के प्रकार types of vice


 bench vice,pipe vice,machine vice
 ,Leg voice , हैंड वाइस , drill vice,
C clamp vice, carpenter vice etc.

vice clamp  वाइस क्लेम्प

वॉइस क्लैंप का प्रयोग वॉइस के जबड़ों के ऊपर किया जाता है वाइस क्लैंप धातु की पतली चादर का टुकड़ा, शीट,
गत्ता इत्यादि होते हैं वॉइस क्लैंप का प्रयोग फीनिश जाब की   सतह  खराब ना हो जाए इसलिए वॉइस के जबडों के बीच में लगाया जाता है।

वॉइस का प्रयोग करते समय बरती जाने वाले सुरक्षा सावधानियां

1 कार्य प्रारंभ करने से पहले वॉइस को ब्रश से अच्छी तरह साफ कर लेना चाहिए और कार्य करने के बाद भी अच्छी तरह साफ कर देना चाहिए।
2 वॉइस के स्पिंडल व बॉक्स नेट पर तेल या ग्रीस लगाते रहना चाहिए।
3 job को जबडों के मध्य में बांधना चाहिए।
4 जॉब को कसते समय हत्थे को हाथ से ही घुमाना चाहिए हथौड़े की चोट कभी नहीं देनी चाहिए।
5 वॉइस में जॉब को ना तो आवश्यकता से अधिक कसना चाहिए और ना ही ढीला छोड़ना चाहिए।
6 फिनिश किए हुए जॉब को बांधते समय नरम धातु के vice clamp प्रयोग करने चाहिए।
7 कार्य करते समय वॉइस हीलनी नहीं चाहिए।
8 जॉब को जबड़ों से इतना ऊंचा बांधना चाहिए कि कार्य करते समय टूल वॉइस से टकराने ना पाए जॉब को अधिक ऊंचा बांधने पर कार्य करते समय यह किट किट की आवाज करेगा।



No comments:

Post a Comment

Thanks for your advice and valuable time

Vice,first aid,